एक बजे तक 42.57 फीसदी मतदान, UBGL सेल फटने और IED ब्लास्ट में दो जवान घायल

बस्तर /-लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान शुरू हो गया है। तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे। चुनाव को लेकर कड़ी सुरक्षा है। सुकमा जिले में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। नक्सल प्रभावित इलाकों से ग्रामीण अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे रहे हैं। केरलापाल के पोंगाभेजी, रबड़ीपारा और सिरसट्टी इलाके से बड़ी संख्या में आदिवासी ट्रैक्टरों में सवार होकर वोट डालने पहुंच रहे हैं

बस्तर में एक बजे तक 42.57 प्रतिशत मतदान

बस्तर में एक बजे की स्थित में 42.57 प्रतिशत मतदान हुआ है। 11 बजे तक 28.12 प्रतिशत और नौ बजे की स्थिति में 12.2 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

विधानसभा वार वोटिंग प्रतिशत
कोंडागांव में 56.12%
कोंटा में 32.10% 
चित्रकोट में 42.03%
जगदलपुर में 41.19%
दंतेवाड़ा में 45.86%
नारायणपुर में 47.20%
बस्तर में 49.32%
बीजापुर में 24.93%

पहले चरण के मतदान में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज ने अपने परिवार के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदाताओं में दिखा गजब का उत्साह

बस्तर लोकसभा सीट के नारायणपुर जिले के तहत आने वाले छोटे डोंगर गांव में एक अलग ही नजारा देखने को मिला है। ग्रामीण मतदान के समय से पहले ही पोलिंग बूथ पर पहुंच गए थे। मतदान केंद्र का गेट खुलने पर मतदाताओं ने वोट डालने के लिए दौड़ लगाते हुए लाइन में लगे। 

आईईडी ब्लास्ट में एक जवान घायल

बीजापुर जिले के भैरमगढ़ ब्लॉक के चिह्का में आईईडी ब्लास्ट में एक जवान के घायल होने की जानकारी मिल रही है। बीजापुर जिले के भैरमगढ़ ब्लॉक के अतिसंवेदनशील ग्राम चिह्का में एरिया डॉमिनेशन के दौरान आईईडी ब्लास्ट होने से सीआरपीएफ के सहायक सेनानी मनु एचसी घायल हो गए हैं। उन्हें बायें हाथ और बायें पैर में चोट आई है। 

यह घटना चिह्का पोलिंग बूथ के आसपास के दायरे में एरिया डॉमिनेशन के दौरान हुई है। घायल को प्राथमिक उपचार के बाद ईवाक्यूएट किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि बस्तर लोकसभा में जारी मतदान के बीच बीजापुर में UBGL ब्लास्ट होने से मतदान केंद्र की सुरक्षा में लगे एक जवान के घायल होने की दुःखद सूचना प्राप्त हुई है। घायल जवान के उचित इलाज के निर्देश दिए हैं और उसकी हालत खतरे से बाहर है। जवान के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

नारायणपुर के फरसगांव के रहने वाले भाजपा नेता पंचमदास मानिकपुरी की दो दिन पहले नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। नक्सलियों के भय से मुक्त होकर आज उसी क्षेत्र में भारी संख्या में ग्रामीण  मतदान कर रहे हैं। वोटिंग करने के लिए मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई है। वोटर्स काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

बस्तर में 11 बजे तक 28.12 प्रतिशत मतदान

बस्तर में 11 बजे तक 28.12 प्रतिशत मतदान हुआ है। नौ बजे की स्थिति में यहां 12.2 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

विधानसभा वार वोटिंग प्रतिशत
कोंडागांव में 35.51%
कोंटा में 15.42% 
चित्रकोट में 35.81%
जगदलपुर में 29.40%
दंतेवाड़ा में 27.05%
नारायणपुर में 27.80%
बस्तर में 35.78%
बीजापुर में 17.11%

डिप्टी सीएम ने लोगों से की मतदान की अपील

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि बस्तर में आज पहले चरण का मतदान हो रहा है। मैं बस्तर संसदीय क्षेत्र के सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील करता हूं। बस्तर में मतदान प्रतिशत 100% पहुंचना चाहिए।

यूबीजीएल सेल फटा जवान हुआ जख्मी

बीजापुर के उसूर थाना क्षेत्र के गलगम इलाके में एरिया डॉमिनेशन पर निकली सीआरपीएफ की टीम में तैनात एक जवान का यूबीजीएल सेल ब्लास्ट होने से जख्मी हो गया। पुलिस के मुताबिक गलगम पोलिंग बूथ से 500 मीटर की दूरी पर एरिया डॉमिनेशन पर पार्टी निकली थी। घायल जवान का प्राथमिक उपचार कर इवाक्यूएट किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *