NEET Exam 2024: परीक्षा के पहले एक घंटे और आखिरी के आधे घंटे में छात्र नहीं जा सकेंगे टॉयलेट; जान लें ये नियम

नई दिल्ली /- देश की सबसे बड़ी दाखिला प्रवेश परीक्षा यानी मेडिकल स्नातक की नीट यूजी 2024 परीक्षा से जुड़ी सबसे बड़ी खबर सामने आई है। रविवार को परीक्षा के पहले एक घंटे और आखिरी के आधे घंटे में बायो-ब्रेक नहीं मिलेगा। बायो ब्रेक के बाद छात्र का हर बार बायोमेट्रिक्स से मिलान किया जाएगा। एनटीए ने परीक्षा में पारदर्शिता और नकल में लगाम लगाने के मकसद से नीट यूजी 2024 के नियमों में बदलाव किया है। रविवार को पेन-पेपर आधारित परीक्षा के लिए भारत में 557 शहरों और विदेशों में 14 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दुपहर दो से शाम 5.20 मिनट तक चलेगी।

एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि एनटीए उन्नत सुरक्षा उपायों और प्रशासनिक व्यवस्थाओं के साथ नीट यूजी 2024 परीक्षा के लिए तैयार है। नीट यूजी 2024 की परीक्षा देश और विदेशों के परीक्षा केंद्रों में एक ही शिफ्ट में आयोजित की जा रही है। परीक्षा के लिए 24 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण किया है। सभी उम्मीदवारों से आग्रह करता है कि वे किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का प्रयोग न करें। एनटीए ने कदाचार के प्रति शून्य-सहिष्णुता की नीति अपनाई है।

  • परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने और नकल रोकने के लिए ठोस उपाय किए हैं। इसमें उम्मीदवारों और निरीक्षण कर्मचारियों दोनों के लिए मल्टीस्टेज बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण,, उड़न दस्तों द्वारा औचक निरीक्षण, उम्मीदवारों के आवेदन पत्र में दी गई जानकारी जांचने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई )टूल का प्रयोग, गहन निरीक्षण पर्यवेक्षण होगा। इसके अलावा, परीक्षा के पहले एक घंटे और आखिरी आधे घंटे में किसी भी बायो-ब्रेक की अनुमति नहीं दी गई है, साथ ही प्रत्येक बायो ब्रेक के बाद उम्मीदवार के बायोमेट्रिक्स का मिलान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *