अगले 4 दिनों तक तेज लू का अलर्ट जारी, हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या 2 हजार पार

जयपुर /- राजस्थान में अगले 3 से 4 दिनों तक तीव्र हीट स्ट्रोक का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। पूर्वी राजस्थान के कुछ जिले और पूरा पश्चिमी राजस्थान इस वक्त जबरदस्त हीट वेव की चपेट में है। मार्च से अब तक अस्पतालों में हीट वेव के 2 हजार से ज्यादा केस पहुंच चुके हैं।

राजस्थान में आज 17 जिलों में हीट वेव चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार यह हीट वेव अगले 3 से 4 दिनों तक चल सकती हैं और इस दौरान अधिकतम तापमान में 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

प्रदेश में हीट वेव के कारण लगातार मौतें हो रही हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने अब तक सिर्फ 1 मौत की पुष्टि की है लेकिन अपुष्ट आंकड़ों के अनुसार यह संख्या 20 से ज्यादा हो चुकी है। अस्पतालों की स्थिति यह है कि हीट वेव के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मार्च से लेकर अब तक हीट वेव से पीड़ित करीब 2008 मरीज अस्पताल पहुंच चुके हैं, यह संख्या अब और तेजी से बढ़ती जा रही है।राजधानी जयपुर में भी आज हीट वेव का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रविवार को यहां अधिकतम तापतान 45 डिग्री से अधिक रहा, वहीं न्यूनतम तापमान भी 32 डिग्री रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *