जम्मू से लेकर लक्षद्वीप तक अगले चार दिन झमाझम बरसात; इन राज्यों के लिए IMD ने अलर्ट जारी कर चेताया

नई दिल्ली/उत्तर पश्चिम से लेकर पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत समेत देश के अधिकांश क्षेत्रों में मानसून सक्रिय बना हुआ है। रविवार को भी हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश हुई। ओडिशा में बिजली गिरने से छह लोगों की जान चली गई। मौसम विभाग ने अगले चार दिन जम्मू और लक्षद्वीप समेत पूरे देश में हल्की से लेकर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश में रविवार सुबह बारिश की वजह से 95 सड़कों को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद करना पड़ा।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के रविवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में बिहार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हुई। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिमी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कर्नाटक, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में विभिन्न जगहों पर मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड की गई।आईएमडी ने कहा है कि जम्मू संभाग में 19 अगस्त, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 21 अगस्त तक, उत्तराखंड में 24 अगस्त तक और पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ में 20 और 21 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 21-24 अगस्त और पूर्वी राजस्थान में 22-24 अगस्त तक गरज के साथ जोरदार बारिश हो सकती है। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ जगहों पर अत्यधिक वर्षा हो सकती है।

हिमाचल में 21 तक यलो अलर्ट
शिमला स्थित मौसम केंद्र ने हिमाचल प्रदेश में 21 अगस्त तक भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान राज्य के मैदानी इलाकों, निचले पहाड़ी और मध्य पहाड़ी जिलों में बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। रविवार को भी दोपहर दो बजे के बाद अचानक तेज बारिश हुई। वहीं, जम्मू संभाग में लगातार बारिश हो रही है। इससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है। जम्मू-कश्मीर में अभी 22 अगस्त तक मानसून सक्रिय रहेगा।

बंगाल में 20 तक जमकर बरसेंगे मेघ
आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण बांग्लादेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले इलाकों और पूर्वी भारत के कुछ क्षेत्रों में 20 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी 21 अगस्त तक कई क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *