शातिर इससा कहां: 10वीं फेल ने 100 से ज्यादा महिलाओं से करोड़ों ठगे, हर शिकार के मुताबिक गढ़ता था अपनी कहानी

 नई दिल्ली/ दसवीं फेल जालसाज ने ऐसा कारनामा कर दिखाया, जिसने लोगों को हैरान होने पर मजबूर कर दिया। वैवाहिक साइट पर संपर्क कर शादी का झांसा देकर महिलाओं को अपने जाल में फंसाने वाले इस जालसाज ने महिला जज को भी नहीं बख्शा। कुल मिलाकर 100 महिलाओं से करोड़ों ठग लिए। लंबे इंतजार के बाद दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने आखिरकार आरोपी मुकीम अय्यूब खान को दबोच लिया। उससे पूछताछ की जा रही है।पुलिस के म़ुताबिक, आरोपी पूरे देश में 100 से ज्यादा महिलाओं के साथ ठगी कर चुका है। इनमें एक पीड़िता महिला जज भी है। वह बेटी को लेकर ठगी की शिकार हो गईं। आरोपी वैवाहिक साइट से संपर्क कर महिलाओं से शादी करने की बात कहता था। इसके बाद किसी न किसी बहाने से पैसे, ज्वेलरी, वाहन जो भी मिलता था लेकर गायब हो जाता था। जिस महिला को जिस तरीके से ठगा जा सकता था उसे अपने उसी तरह की कहानी बताता था। ये खुद को बहुत की अमीर बताता था और कहता कि उसका बैंक खाता पैसे ज्यादा होने के कारण फ्रीज हो गया है। ऐसे में वह वैवाहिक स्थल, बैंड बाजा या कोई भी सामान खरीदने के नाम पर मोटी रकम लेकर गायब हो जाता था। कई बार ये खुद को एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी बताया।

आरोपी दिल्ली, मुंबई, गुजरात, लखनऊ और प्रतापगढ़, यूपी समेत पूरे देश में काफी वारदातों को अंजाम दे चुका है। अपराध शाखा पुलिस उपायुक्त संजय कुमार सैन के अनुसार, महिलाओं के साथ ठगी की वारदातों को देखते हुए शाखा की एंटी एक्सटॉर्शन एंड किडनैपिंग सेल में तैनात इंस्पेक्टर प्रियंका की टीम को विशेष तौर पर लगाया गया। इस टीम ने मुकीम खान के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। आरोपी की तलाश कई महिलाओं को शादी का झांसा देकर ठगने के आरोप में विभिन्न राज्यों की पुलिस कर रही थी। जांच में पता लगा कि आरोपी मुकीम खान लगातार नए अपराध करके अपना ठिकाना बदल रहा है। करीब एक महीने की जांच के बाद इंस्पेक्टर प्रियंका को सटीक सूचना मिली कि मुकीम अय्यूब खान वडोदरा, गुजरात से दिल्ली आ रहा है। टीम ने घेराबंदी कर मुकीम (38) को निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के नजदीकी इलाके से गिरफ्तार कर लिया।

प्रतापगढ़ यूपी का रहने वाला है जालसाज
आरोपी खुद को वडोदरा, गुजरात का रहने वाला बताता है, मगर ये मूलरूप से प्रतापगढ़, यूपी का रहने वाला है। आरोपी पूछताछ में खुलासा किया कि उसने कई महिलाओं को धोखा दिया, जिनमें हाई-प्रोफाइल महिलाएं भी शामिल हैं। इसने जीवनशादी.कॉम और शादी.कॉम जैसी विभिन्न वैवाहिक वेबसाइटों पर आकर्षक विवरण के साथ कई फर्जी आईडी बनाईं। ये खुद को वरिष्ठ सरकारी अधिकारी बताकर हाई-प्रोफाइल मुस्लिम अविवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को शादी के लिए निशाना बनाता था।

तलाकशुदा महिलाओं को ठगने का ऐसे आया विचार
मुकीम खान की शादी 2014 में हुई थी और उसके तीन बच्चे हैं। 2020 में सबसे पहले उसने shadi.com पर अपनी आईडी बनाई और एक कामकाजी महिला की रुचि के आधार पर वह उससे मिलने वडोदरा गुजरात गया। बातचीत करने के बाद यहां एक तलाकशुदा पीड़िता से शादी करने की बात कही। उसकी पांच साल की बेटी थी। वडोदरा छोड़ने से पहले मुकीम ने उससे 30 हजार रुपये यह कहकर लिए कि उसका नौकर खो गया है। बाद में उसने दिखाने के लिए इस महिला से शादी कर ली और साथ रहने लगा। यहां उसके दिमाग में इस तरह से महिलाओं को ठग कर आसानी से पैसा कमाने का विचार आया।

ज्यादातर पीड़ितों ने शिकायत दर्ज नहीं कराई
आरोपी मुकीत की ठगी की शिकार हुई ज्यादातर महिलाओं ने बदनामी के डर से शिकायत दर्ज नहीं कराई है। इंस्पेक्टर प्रियंका की टीम ऐसी महिलाओं से संपर्क साध रही है। वैसे तो आरोपी मुकीम खान ने कई महिलाओं को धोखा दिया है, लेकिन उनमें से बहुत कम ने ही उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *