अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में बादल फटने से आई बाढ़, कई मकान और वाहन क्षतिग्रस्त

अरुणाचल /- पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. इसके चलते कई इलाके जलमग्न हो गए हैं और कई घर पानी में समा गए हैं. बताया जा रहा है कि बाढ़ के चलते स्थानीय लोगों की संपत्ति को काफी नुकसान हुआ है. कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि बाढ़ के पानी के कारण कई घर और वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं. राजधानी के कई इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं देखने को मिली हैं. जिससे वाहन और मकान दोनों प्रभावित हुए है. स्थानीय प्रशासन ने खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया है.

राहत बचाव अभियान शुरू

बाढ़ के बाद प्रशासन ने सतर्कता बरतना शुरू कर दी है और स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए और प्राकृतिक आपदा के बाद के प्रबंधन का काम शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही स्थानीय प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है. बता दें कि पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश लगातार बारिश हो रही है. इससे पहले मंगलवार को, राजधानी ईटानगर के उपायुक्त कार्यालय ने कारसिंगसा क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण हुई गंभीर क्षति के बाद निर्जुली से बांदेरदेवा तक सड़क को तत्काल बंद करने की घोषणा की गई थी.

बाढ़ में बही पुलिया और सड़क

जानकारी के मुताबिक, भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में सड़क का एक हिस्सा नीचे खिसक गया है और एक पुलिया बह गई है, जिससे मार्ग चलने लायक नहीं रह गया है. जिला प्रशासन, पुलिस और राजमार्ग विभाग द्वारा गहन स्थल निरीक्षण के बाद, प्रभावित सड़क खंड को बंद करने और सभी यातायात को गुमटो के माध्यम से डायवर्ट करने का निर्णय लिया गया. गौरतलब है कि अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं.

अरुणाचल में भारी बारिश का अलर्ट

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मौसम पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले सात दिनों तक अरुणाचल प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस बीच, दक्षिण पश्चिम मानसून ने महाराष्ट्र में नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर जैसे क्षेत्रों और बीजापुर, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में दस्तक दे दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *