मानसून के अनुकूल हालात में आज भी बारिश के आसार, दिल्ली-NCR में गर्मी से राहत, पारा 40 के नीचे

New Delhi/- राष्ट्रीय राजधानी में मानसून आने से पहले बारिश ने भीषण गर्मी से राहत दिलाई है। मौसम विभाग ने सोमवार व मंगलवार को भी दिल्ली में आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है। दक्षिण पश्चिम मानसून देश के आधे से अधिक हिस्से तक पहुंच गया है। रविवार को मानसून लगभग पूरे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा। अगले कुछ दिनों में बिहार, झारखंड, गुजरात के शेष हिस्सों व राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

गुजरात के द्वारका में बारिश, तापमान में गिरावट
गुजरात के द्वारका में भारी बारिश के कारण खंबालिया इलाके में जाम जैसी स्थिति है। कई इलाकों में जलभराव जैसी स्थिति है।

तापमान में गिरावट, अगले पांच दिनों तक आंधी के साथ हल्की बारिश का अनुमान
रविवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई और दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। इससे पारा गिर कर 40 डिग्री के नीचे आ गया। राजधानी में अधिकतम तापमान 39.8 और न्यूनतम 29.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, गंगा किनारे वाले बंगाल के क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में 25-27 जून, उप-हिमालयी बंगाल और सिक्किम में 24 जून और बिहार, झारखंड व ओडिशा में अगले पांच दिनों तक आंधी के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

अगले तीन दिनों के भीतर कई राज्यों में बारिश के आसार

25-27 जून के दौरान उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है। 26 और 27 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और ओडिशा में वर्षा का अनुमान है।

इन राज्यों में पहुंच चुका है मानसून
केरल, कर्नाटक, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, प. बंगाल, ओडिशा,  सिक्किम और सभी पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है। इन राज्यों में तेज आंधी और गरज के साथ भारी बारिश भी हो रही है। इन राज्यों के अलावा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर भी गरज और चमक के साथ हल्की बारिश हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *