यूपी में बढ़ाई गईं स्कूल की छुट्टियां, इस तारीख को खुलेंगे स्कूल, जानें क्यों लिया गया ये फैसला?

New Delhi: उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में अभी भी गर्मी का असर कम नहीं हुई है. हालांकि दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के बाद मौसम में थोड़ा बदलाव जरूर हुई है लेकिन कुछ इलाकों में अब भी लू का असर देखने को मिल रहा है. इसी के साथ मौसम विभाग की ने भी कई क्षेत्रों में लू का अलर्ट जारी किया है. राजधानी दिल्ली में तो इस साल गर्मी के चलते कई लोगों की मौत हो चुकी है. भीषण गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बच्चों के स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी हैं. जानकारी के मुताबिक, शासन ने पहली से लेकर आठवीं क्लास तक के बच्चों के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान किया है. सरकार ने ये आदेश सभी निजी और सरकार मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए जारी किया है.

कब खुलेंगे यूपी में बच्चों के स्कूल

यूपी सरकार के आदेश के मुताबिक, पहली से लेकर 8वीं क्लास तक के सभी स्कूल अब 28 जून को खोले जाएंगे. तब तक सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है. बता दें कि इससे पहले शास ने सभी परिषदीय विद्यालयों और मान्यता प्राप्त संस्थानों में 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया था.

गर्मी ने बढ़ाई स्कूल की छुट्टियां

बता दें कि गर्मी के चलते सरकार ने स्कूल की छुट्टियों को दूसरी बार बढ़ाने के फैसला लिया है., इससे पहले राज्य के अधिकतर स्कूल 24 या 25 जून को खुलने थे. लेकिन अब ये स्कूल एक जुलाई को खुलेंगे. क्योंकि 29 जून को शनिवार और 30 जून को रविवार होन की वजह से अवकास रहेगा. जिसके चलते अब स्कूल एक जुलाई को खुलेंगे.  बता दें कि देश के कई हिस्सों में अभी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है. हाल ही में मौसम विभाग ने भी लू को लेकर अलर्ट जारी किया था.

बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए लिया फैसला

सरकार ने ये फैसला बच्चों की सेहत को देखते हुए लिया है. क्योंकि लू लगने से जहां बड़ों की हालत खराब है तो वहीं बच्चे इस लू को बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे और बीमार हो जाएंगे. जिसके चलते योगी सरकार ने स्कूल की छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला लिया है. ऐसा माना जा रहा है जब तक बच्चों के स्कूल खुलेंगे युपी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश शुरू हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *