अब इन लोगों को नहीं मिलेंगे गेहूं, चना, चावल, विभाग ने बदले नियम

नई दिल्ली : गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थियों के लिए ये खबर फायदे वाली हो सकती है. क्योंकि सरकार बहुत जल्द  फ्री राशन को लेकर नियमों में बदलाव करने जा रही है. खासकर यूपी, बिहार, राजस्थान, पंजाब, एमपी, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत पाई गई हैं. नए नियमों के मुताबिक, गांव-देहात में बैठे उपभोक्ताओं और दुकानदारों पर जिला मुख्यालय में बैठे अधिकारी सीधे नजर रखेंगे और तुरंत ही दुकानदार पर एक्शन लिया जाएगा. विभाग ने योजना में किसी भी तरह के फर्जीवाड़े को लेकर सख्त निर्देश जारी किये हैं…

मिल रही शिकायतें
आपको बता दें कि देश में लगभग 80 करोड़ उपभोक्ता फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद भी योजना में कई तरह के फर्जीवाडा सामने आ रहा है. जानकारी के मुताबिक करोड़ों ऐसे लाभार्थी भी फ्री राशन पा रहे हैं. जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. साथ ही राशन डीलर के खिलाफ भी जमकर घटतौली व अन्य शिकायतें मिल रही हैं. जिसे गंभीरता से लेते हुए सरकार ने जिला आपूर्ति विभाग में बैठे अधिकारी हों या दिल्ली में बैठे अधिकारी सभी अब पीडीएस के दुकानों पर कमतौली या घटतौली पर विशेष नजर रखने के लिए कहा है. 

टैक्सपेयर्स भी पा रहे फ्री राशन
 दरअसल, देश में जिन 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन मिल रहा है. ये सभी वास्तव में इसके हकदार नहीं हैं. इनमें करोड़ों ऐसे भी उपभोक्ता शामिल हैं. जो फ्री राशन के लिए पात्र ही नहीं है. जानकारी के मुताबिक कई लोग तो टैक्सपेयर्स होने के बावजूद भी फ्री राशन पा रहे हैं. साथ ही कई लोग ऐसे हैं जो फ्री राशन लेने के लिए चार पहिया कार से जाते हैं. ऐसे उपभोक्ताओं की पूरे देश में लिस्ट बनाई जा रही है. साथ ही ऐसे उपभोक्ताओं के राशनकार्ड रद्द करने की बात चल रही है. साथ ही अधिकारी अब समय-समय पर इसकी मानिटरिंग भी करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *