भारी बारिश से जलमग्न हुआ पूरा मुंबई; रेड अलर्ट जारी, स्कूल-कॉलेज आज रहेंगे बंद

मुंबई / भारी बारिश के कारण भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई सोमवार को थम सी गई। यहां इस बारिश से जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज भी महाराष्ट्र की राजधानी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसी अलर्ट के चलते मुंबई, ठाणे, पुणे, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के साथ-साथ पनवेल के ग्रामीण हिस्सों में मंगलवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। यह आदेश सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ जूनियर और सीनियर कॉलेजों के लिए है।

मुंबई के लोग सोच रहे थे कि सोमवार के बाद उनको राहत मिल सकती है। मगर बारिश के चलते आज की सुबह भी मायूसी में बदल गई। यहां लगातार हो रही बारिश ने शहर और उपनगरों में तबाही मचा दी है। उपनगरीय रेल सेवाएं और हवाई यातायात थप हो गया है। यहां शॉर्ट-सर्किट से जलने के कारण एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। लोगों को जलभराव वाली सड़कों से गुजरना पड़ा। 

वडाला स्टेशन पर भारी बारिश के बीच जलभराव रेलवे ट्रैक देखा गया। हार्बर लाइन सेवाएं कुछ मिनट देरी से चल रही हैं।

छह घंटे की बारिश से डूबा शहर
बीती रात से सुबह के बीच लगभग छह घंटे में मुंबई में रिकॉर्ड 300 मिलीमीटर की बारिश हुई है। कुछ क्षेत्रों में 315 मिमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई है। इससे सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है। भारी बारिश के कारण मुंबई में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के कारण दर्जनों ट्रेनों को स्थगित करना पड़ा है, जबकि कई अन्य को दूसरे रूट पर डायवर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग की माने तो मुंबई में बारिश की आफत अभी टलने वाली नहीं है। 

मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी
आईएमडी ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही मंगलवार को शहर में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है। बीएमसी आयुक्त और प्रशासक भूषण गगरानी ने नागरिकों से सतर्क रहने और जब तक बहुत जरूरी न हो घरों से बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है।

बीएमसी ने अपनी सभी आपदा प्रबंधन टीमों को हाई अलर्ट पर रखा है। अधिकारियों ने नागरिकों को सलाह दी कि वे घबराएं नहीं और किसी भी सहायता के लिए बीएमसी के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ से 1916 पर संपर्क कर सकते हैं।

यहां 12 जुलाई तक बारिश
आईएमडी ने 12 जुलाई तक मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने पालघर, ठाणे, धुले, नंदुरबार, जलगांव, नासिक, अहमदनगर, कोल्हापुर, सांगली, शोलापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम और यवतमाल में 12 जुलाई तक भारी से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है।

स्कूल-कॉलेज बंद
एक अधिकारी ने बताया, ‘ग्रामीण क्षेत्रों पर अधिकार क्षेत्र रखने वाले ठाणे जिला परिषद ने भी मंगलवार को अवकाश घोषित किया है। इसके अतिरिक्त, भारतीय मौसम विभाग द्वारा जारी बहुत भारी बारिश के ‘रेड अलर्ट’ के कारण रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में स्कूल और कॉलेज मंगलवार को बंद रहेंगे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *