धीमी हुई मानसून की चाल… आज से फिर पकड़ेगा रफ्तार, इन जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी

लखनऊ/ पिछले दो दिनों से धीमी चाल में रहा मानसून अब अगले कुछ दिनों तक पूरे प्रदेश पर मेहरबान रहने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार से मानसून दोबारा अपनी रंगत में आएगा और अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार हैं। धान की रोपाई के लिए उपयुक्त इस बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से भी राहत मिलेगी।सोमवार रात से मंगलवार की सुबह तक रामपुर व सोनभद्र जिलों में 70 मिमी, गोरखपुर में 60 मिमी. और बरेली में 50 मिमी बारिश दर्ज की गई। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक मानसून टर्फ के उत्तर की ओर अपनी सामान्य स्थिति पर खिसकने की वजह से बारिश की तीव्रता व क्षेत्रफल में बढोतरी के संकेत हैं।

पारा सामान्य से अधिक
बीते दिनों लगातार बारिश का असर पारे पर था, जिसके कारण दिन का तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ था। मंगलवार को ज्यादातर शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा।इसमें3.7 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई। मंगलवार को प्रदेश में वाराणसी 38.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। कानपुर में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री और बस्ती में 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो नजीबाबाद में रात का तापमान 23.4 डिग्री, मेरठ में 23.5 डिग्री और बरेली में 24 डिग्री दर्ज हुआ।

इन इलाकों के लिए है भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
बुधवार के लिए मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज आदि तराई इलाकों समेत देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, गोंडा, बलरामपुर आदि में गरज चमक के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पिछले दो दिनों की गर्मी और उमस के बाद मंगलवार को राजधानी में कुछ इलाकों में हुई बारिश होने से लोगों को राहत मिली। हालांकि अमौसी व शहर के बाहरी इलाके सूखे रहे। पुराने लखनऊ, महानगर, अलीगंज, इंदिरानगर, राजाजीपुरम समेत कई इलाकों में मंगलवार दोपहर अचानक हुई बारिश से बिना छतरी या रेनकोट के निकले लोग तरबतर हुए। निगोहां, माल, मलिहाबाद, रहिमाबाद समेत आसपास बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक राजधानी में अच्छी बारिश के आसार हैं, इससे लोगों को उमस से राहत मिलेगी। पिछले दो दिनों में तापमान में 5.4 डिग्री की बढोतरी के कारण लोग गर्मी व उमस से परेशान रहे। जहां तक मंगलवार की बात है तो दिन का तापमान 1.7 डिग्री उछाल के साथ 36.5 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान में 2.7 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई और रात का पारा 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक मानसून टर्फ के उत्तर की ओर अपनी सामान्य स्थिति पर खिसकने की वजह से बुधवार से अगले दो दिनों तक बारिश की तीव्रता व क्षेत्रफल में बढोतरी के आसार हैं।

कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बिल्कुल भी पानी नहीं
मंगलवार के लिए मौसम विभाग का अनुमान यही था कि पानी नहीं बरसेगा, पर अचानक पानी बरस पड़ा। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि कहीं-कहीं उमस कीअधिकता व बादलों के इकट्ठा होने के कारण कुछ पॉकेट में पानी बरसा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *