भारत-पाक सीमा पर तैनात होगी एक और बटालियन! ये है BSF का प्लान; घुड़सवार भी संभालेंगी मोर्चा

चंडीगढ़/ पंजाब में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की एक और बटालियन तैनात की जाएगी। ड्रोन के जरिये बॉर्डर पार से हो रही नशा और हथियारों की सप्लाई को रोकने के लिए बीएसएफ ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से एक अतिरिक्त बटालियन की मांग की है। गौरतलब है कि वर्तमान में 500 किलोमीटर से अधिक लंबे मोर्चे की सुरक्षा के लिए करीब 20 बटालियन हैं। इनमें से 18 सीमा पर सक्रिय रूप से तैनात हैं, जबकि बाकी अमृतसर में अटारी एकीकृत जांच चौकी और गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में करतारपुर गलियारे की जरूरतों के मद्देनजर तैनात हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पंजाब के बॉर्डर एरिया में 2019-20 के आसपास शुरू हुआ ड्रोन का खतरा अमृतसर और तरनतारन के सीमावर्ती जिलों में काफी बढ़ गया है।

ड्रोन के जरिये हो रही नशा व हथियार तस्करी पर लगाम कसने के लिए बीएसएफ को एक अतिरिक्त बटालियन की जरूरत महसूस हो रही थी। इसी वजह से इस संबंध में केंद्र को पत्र लिखा गया है, जो फिलहाल विचाराधीन है।

वहीं बीएसएफ बॉर्डर पर गश्त करने के लिए घुड़सवार महिला जवानों की एक नई इकाई भी तैयार रहा है। उसने हाल ही में गुरदासपुर में अधिक सैनिकों को तैनात करके पंजाब-जम्मू सीमा पर ताकत बढ़ाई है। ऐसा पाकिस्तान से होने वाली आतंकवादियों की घुसपैठ को रोकने के लिए किया गया है।

इस साल अब तक 120 ड्रोन नष्ट
बीएसएफ के पंजाब फ्रंटियर के महानिरीक्षक अतुल फुलजेले ने कहा था कि पाकिस्तान से अब ड्रोन के जरिये ड्रग्स की सप्लाई आ रही है। इस साल अब तक सुरक्षा एजेंसियों ने 120 से अधिक ड्रोन नष्ट किए गए हैं। 2023 के दौरान ऐसे 107 ड्रोन हमले नाकाम किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *