न्यूजीलैंड के अगले प्रधानमंत्री होंगे क्रिस हिपकिंस

New Zealand Education Minister Chris Hipkins talks to reporters outside parliament in Wellington, New Zealand, Saturday, Jan. 21, 2022. Hipkins is set to become New Zealand's next prime minister after he was the only candidate to enter the contest Saturday to replace Jacinda Ardern. AP/PTI(AP01_21_2023_000012B)


वेलिंगटन 22 Jan, ,,, न्यूजीलैंड के शिक्षा मंत्री क्रिस हिपकिंस का देश का अगला प्रधानमंत्री बनना तय है। दरअसल, 44 वर्षीय हिपकिंस मौजूदा प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की जगह लेने की दौड़ में शामिल एकमात्र उम्मीदवार हैं। हालांकि, हिपकिंस को प्रधानमंत्री बनने के लिए रविवार को संसद में अपनी लेबर पार्टी के साथियों का समर्थन हासिल करना होगा, लेकिन यह केवल एक औपचारिकता भर है।

करीब साढ़े पांच साल शीर्ष पद पर रहीं अर्डर्न ने बृहस्पतिवार को यह घोषणा कर 50 लाख की आबादी वाले अपने देश को चौंका दिया था कि वह प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे रही हैं। केवल एक उम्मीदवार के चुनावी मैदान में उतरने से संकेत मिलता है कि अर्डर्न के जाने के बाद पार्टी के सभी सांसदों ने मुकाबले की लंबी प्रक्रिया से बचने के लिए हिपकिंस का समर्थन किया है और वे इस बात का कोई संकेत नहीं देना चाहते कि पार्टी में एकता का अभाव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *