सीएम ममता बनर्जी ने ट्रेन दुर्घटनाओं को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना

कोलकाता, 30 जुलाई । पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को झारखंड में हावड़ा-मुंबई सीएसएमटी मेल ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना के बाद केंद्र सरकार पर निशाना साधा। इस दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा घायल हुए हैं।

सीएम ममता बनर्जी ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, एक और भयावह रेल दुर्घटना! झारखंड के चक्रधरपुर डिवीजन में आज सुबह हावड़ा-मुंबई मेल ट्रेन पटरी से उतर गई। कई लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं, यह दुखद घटना है।

सीएम ने रेलवे प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि हर हफ्ते एक के बाद एक दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं, रेलवे ट्रैक (पटरियों) पर मौतों और घायलों का लगातार सिलसिला एक नियमित विशेषता बन गई है।

उन्होंने पोस्ट में आगे कहा, हम कब तक इसे बर्दाश्त करेंगे? क्या भारत सरकार की बेरुखी का कोई अंत नहीं होगा? मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

मुख्यमंत्री ने रेलवे अधिकारियों की ओर से पटरियों पर सुरक्षा उपकरण लगाने में कथित लापरवाही की आलोचना की थी, जबकि इन दुर्घटनाओं को टाला जा सकता था।

वह लगातार दावा कर रही हैं कि रेल मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान शुरू की गई सुरक्षा उपकरणों की स्थापना प्रक्रिया को बाद में मंत्रालयों द्वारा आगे नहीं बढ़ाया गया।

मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से सभी रेल पटरियों पर ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम कवच के लागू न करने के लिए आलोचना की थी, जबकि इससे कई दुर्घटनाओं को टाला जा सकता था।

इस बीच पश्चिम बंगाल पुलिस ने झारखंड में हावड़ा-मुंबई सीएसएमटी मेल के पटरी से उतरने की घटना के बाद मंगलवार को राज्य के तीन जीआरपी में 13 हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा की। इस दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। 13 हेल्पलाइन नंबरों में से पांच-पांच हावड़ा और सियालदह जीआरपी में हैं, जबकि तीन खड़गपुर जीआरपी में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *