कांग्रेस का स्टार प्रचार आज से, राहुल गांधी होंगे शामिल; संगलदान और अनंतनाग में रैली

जम्मू/ जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का बुधवार से स्टार प्रचार शुरू होगा। पार्टी ने पहले चरण में प्रतिपक्ष और पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को उतारा है। राहुल बुधवार को प्रदेश के दो पूर्व अध्यक्षों के समर्थन में संगलदान (रामबन) और अनंतनाग के डूरू में रैली करेंगे। पार्टी ने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इस बीच जम्मू-कश्मीर मामलों के प्रभारी भरत सिंह सोलंकी ने जम्मू पहुंचकर पार्टी कैडर के साथ चुनावी तैयारियों पर चर्चा की। पार्टी ने बनिहाल से पूर्व प्रदेशाध्यक्ष विकार रसूल वानी और डूरू (अनंतनाग) से गुलाम अहमद मीर को उतारा है। 

बताया जाता है कि राहुल पहले संगलदान और फिर डूरू में रैली को संबोधित करेंगे। पार्टी ने अब तक 15 उम्मीदवारों को घोषित किया है। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो डूरू सीट से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के सैयद फारूक अहमद ने बाजी मारी थी। जबकि, बनिहाल से कांग्रेस के विकार रसूल वानी कामयाब हुए थे। 

इस चुनाव में कांग्रेस के खाते में 12 ही सीटें आई थीं। जबकि भाजपा ने 25, पीडीपी ने 28, सीपीएम ने 1, जेपीसी ने 2, निर्दलीयों ने 3 और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 सीटें जीती थीं। इस बार कांग्रेस ने नेकां के साथ सीट गठबंधन में 32 सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमति बनाई है। पांच सीटों पर दोनों दल सहमति से लड़ रहे हैं।

स्टार प्रचार के लिए भाजपा भी जुटी, मोदी सहित अन्य दिग्गजों के दौरे जल्द
 भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में 50 प्लस के लक्ष्य को जुटाने के लिए सारी ताकत झोंक दी है। कई केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय स्तर के प्रवक्ताओं के साथ पड़ोसी राज्यों से मंत्री, विधायक और अन्य वरिष्ठ नेता जम्मू-कश्मीर में डेरा डाले हुए हैं। इसमें संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में सभी को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई हैं। 

पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जल्द स्टार प्रचारकों के दौरे शुरू हो रहे हैं। पहले चरण में 18 सितंबर को मतदान होना है। 8 सितंबर के बाद से स्टार प्रचारकों के पहुंचने की उम्मीद है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू और कश्मीर में रैली प्रस्तावित है। भाजपा ने भी अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इसमें प्रमुख रूप से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आदि शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *